कानपुर, मेट्रो,चुन्नीगंज – नयागंज भूमिगत सेक्शन के ‘अप-लाइन’ पर ‘नाना‘ टीबीएम मशीन ने हासिल किया अपना चौथा और अंतिम ब्रेकथ्रू।

By | February 25, 2024

आरिफ़ मोहम्मद (ब्यूरो चीफ़)

कानपुर, मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत लगभग 4 कि.मी. लंबे चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन में टनल निर्माण कार्य तेजी से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। इस कड़ी में आज मैकरॉबर्टगंज से ’अप-लाइन’ पर लगभग 420 मीटर के टनल निर्माण के बाद ‘नाना‘ टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम मशीन) ने चुन्नीगंज स्टेशन पहुंचकर अपना चौथा और अंतिम ब्रेकथ्रू हासिल किया। इसके साथ ही चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के ‘अप-लाइन’ पर टनल निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

‘नाना‘ टीबीएम मशीन को मैकरॉबर्टगंज स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट से चुन्नीगंज मेट्रो स्टेशन तक ‘अप-लाइन‘ पर टनल निर्माण के लिए दिसंबर 2023 में लॉन्च किया गया था। इस दौरान मशीन ने कुल 300 रिंग्स लगाए और आज दोपहर लगभग 12 बजे चुन्नीगंज मेट्रो स्टेशन पहुंची जहां उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) औैर कॉन्ट्रैक्टिंग एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति में इसका हर्षोल्लास के साथ स्वागत किया गया। गौरतलब है कि मैकरॉबर्टगंज से चुन्नीगंज के बीच ‘डाउनलाइन‘ पर ‘तात्या‘ टीबीएम मशीन द्वारा टनलिंग का कार्य जारी है, जिसके मार्च में पूरा हो जाने की संभावना है। ‘तात्या‘ टीबीएम मशीन के अंतिम ब्रेकथ्रू हासिल कर लेने के बाद चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के टनल निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा। विदित हो कि ‘नाना‘ और ‘तात्या‘ टीबीएम मशीन निर्माणाधीन चुन्नीगंज मेट्रो स्टेशन से निर्माणाधीन नयागंज मेट्रो स्टेशन तक ‘अप-लाइन‘ और ‘डाउनलाइन‘ में पहले ही टनल निर्माण पूरा कर चुकीं हैं। मैकरॉबर्टगंज से चुन्नीगंज स्टेशन तक बन रहा लगभग 420 मीटर लंबा टनल उक्त सेक्शन का आखिरी टनल है जिसपर निर्माण कार्य किया जा रहा है। मोतीझील के बाद नौबस्ता जा रही कानपुर मेट्रो ट्रेन इसी टनल के जरिये भूमिगत सेक्शन में प्रवेश करेगी।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की पूरी टीम को बधाई देते हुए यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री सुशील कुमार ने कहा कि, ‘‘यूपीएमआरसी की टीम के कुशल क्रियान्वयन और कानपुरवासियों के भरपूर सहयोग से शहर में मेट्रो का निर्माण कार्य तेज गति से जारी है। चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के अंतर्गत मैकरॉबर्टगंज से चुन्नीगंज मेट्रो स्टेशन तक ‘अप-लाइन‘ पर टनल निर्माण कार्य का पूरा होना यूपीएमआरसी के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। कानपुर मेट्रो के लगभग 8.6 किमी लंबे दोनों भूमिगत सेक्शन के निर्माण में कुल चार टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम मशीनों) का प्रयोग किया जा रहा है। समय की बचत के लिए टनल निर्माण के साथ ही स्टेशनों के निर्माण और सिस्टम इंस्टॉलेशन का कार्य भी किया जा रहा है। विभिन्न विभागों के आपसी तालमेल और सहयोग से ट्रैक, ट्रैक्शन, सिग्नलिंग, ईएण्डएम आदि से संबंधित कार्य भी आरंभ किए जा चुके हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि प्रॉयरिटी कॉरिडोर की तरह ही हम आगामी कॉरिडोर्स का काम भी समयबद्ध ढंग से निर्धारित समय-सीमा के अंदर पूरा कर लेंगे।‘‘ ‘‘

’नाना’ टीबीएम मशीन का पूरा सफर:

* चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के अंतर्गत ’नाना’ टीबीएम मशीन सबसे पहले 4 जुलाई 2022 को बड़ा चौराहा मेट्रो स्टेशन से नयागंज की ओर लॉन्च की गई थी और इसने अपना पहला ब्रेकथ्रू 6 दिसंबर 2022 को नयागंज मेट्रो स्टेशन पहुंचकर हासिल किया था।
* नयागंज मेट्रो स्टेशन के रिट्रीवल शाफ्ट से इस मशीन को निकालकर चुन्नीगंज मेट्रो स्टेशन स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट पहुंचाया गया, जहां से इसे मार्च 2023 में नवीन मार्केट की ओर लॉन्च किया गया। इस मशीन ने 14 जून 2023 को अपना दूसरा ब्रेकथ्रू हासिल किया जब यह मशीन नवीन मार्केट पहुंची।
* नवीन मार्केट मेट्रो स्टेशन में इस मशीन को ड्रैगिंग प्रणाली की मदद से ड्रैग कर पोजीशन करने के बाद जुलाई 2023 मे बड़ा चौराहा के लिए लॉन्च किया गया। 10 सितंबर 2023 को बड़ा चौराहा पहुंचकर इस मशीन ने अपना तीसरा ब्रेकथ्रू हासिल किया।
* बड़ा चौराहा रिट्रीवल शाफ्ट से निकालकर इस मशीन को मैकरॉबर्टगंज स्थित कट एंड कवर शाफ्ट में लोअर करने के बाद दिसंबर 2023 में चुन्नीगंज मेट्रो स्टेशन तक टनल निर्माण के लिए लॉन्च किया गया। आज यानी 23 फरवरी 2024 को चुन्नीगंज स्टेशन पहुंचकर इस मशीन ने अपना चौथा और अंतिम ब्रेकथ्रू हासिल किया।

वर्तमान में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम कॉरिडोर के अंतर्गत चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के अलावा कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन पर और बारादेवी-नौबस्ता उपरगिमी सेक्शन पर भी निर्माण कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है। कानपुर सेंट्रल से नयागंज की ओर लगभग 1250 मीटर के स्ट्रेच पर ’आजाद’ टीबीएम द्वारा ’अप-लाइन’ पर और ‘विद्यार्थी‘ टीबीएम मशीन द्वारा ‘डाउनलाइन‘ पर टनल का निर्माण किया जा रहा है।